Prevent Clothes Color Fading During Washing. धुलाई के दौरान कपड़ों का रंग फीका पड़ने से कैसे रोकें| क्या धोने पर कपड़े का रंग बरकरार रहता है?

Prevent Clothes Color Fading During Washing

How to Prevent Clothes Color Fading During Washing

कपड़ों का रंग फीका पड़ने से कैसे रोकें? सूती कपड़ों का रंग अक्सर फीका पड़ जाता है। केवल एक बार धोने के बाद ये फीके पड़ जाते हैं। अगर आप भी कपड़ों के रंग उड़ने की समस्या का समाधान चाहते हैं तो यहां दी गई सलाह का पालन करें।

हमें हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि बाजार से जो कपड़े हम खरीदेंगे, कहीं उनका रंग तो नहीं उड़ जाएगा। सूती कपड़े, विशेष रूप से गुलाबी, लाल और नीले रंग के, रंग कभी नहीं खोते। दूसरी या तीसरी बार धोने के बाद भी इन कपड़ों से रंग निकलता रहता है। पहली बार धोने पर वे अधिक रंग छोड़ते हैं। परिणामस्वरूप कपड़े फीके पड़ जाते हैं और पहनने लायक नहीं रह जाते हैं। यहां एक ऐसी तकनीक है जो आपको अपने कपड़ों के रंग को तुरंत समायोजित करने की अनुमति देगी। कृपया हमें कोई अद्भुत तरकीब बताएं।

Vinegar के अतिरिक्त उपयोग हैं।

आप Vinegar का उपयोग करके अपने कपड़ों से फिटकरी और नमक के अवशेषों को साफ कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि कपड़ों का रंग छिपा रहे, तो उन्हें सिरके वाले पानी में डुबो दें। कपड़ों को कम से कम 30 मिनट तक भिगोने के बाद, उन्हें निचोड़ें और हवा में सूखने दें। याद रखें कि धूप से कपड़ों को फीका पड़ने से बचाने के लिए कपड़ों को छाया में ही सुखाना चाहिए।

नमक लगाओ I

सबसे पहले एक आधी बाल्टी पानी भरें और उसमें 50-60 ग्राम फिटकरी डालें। अब इसमें लगभग दो मुट्ठी नमक छिड़कें।

अब प्रत्येक कपड़े को धीरे से खोलें और उसे पानी में डुबो दें। सुनिश्चित करें कि कपड़े कम से कम दो घंटे तक डूबे रहें। अब प्रत्येक कपड़े को लें और उसे ताजे पानी में डुबोएं। ताकि फिटकरी और नमक पूरी तरह से निकल जाए। कुछ रंगे हुए कपड़े यहां कपड़ों का रंग ठीक किया जाता है, लेकिन अगर उसमें से खून निकलता है, तो स्वचालित रूप से ठीक होने से पहले ऐसा केवल एक बार ही किया जाएगा।

फैब्रिक डाई लगाएं I

कई बार धोने के बाद भी कपड़ों का रंग कभी-कभी निकल सकता है। परिणामस्वरूप, कपड़े पूरी तरह से खराब हो जाते हैं और उन्हें फेंक देना चाहिए। ऐसा होने पर आप कपड़े धोते समय फैब्रिक डाई का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, आपको इसका उपयोग करने से पहले कपड़ों के लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए।


कपड़े धोने के टिप्स: Prevent Clothes Color Fading During Washing

वॉशिंग मशीन में रंगीन कपड़ों को फीका होने से बचाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं:

Salt

रंग की ओर वाले हिस्से को सुरक्षित रखने के लिए, धोने से पहले कपड़ों को अंदर बाहर कर दें।
विशेष रूप से रंगीन कपड़ों के लिए डिज़ाइन किए गए डिटर्जेंट का उपयोग करें।
कपड़े धोते समय गर्म या गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी का उपयोग करें। ठंडे पानी से रंग बेहतर संरक्षित रहेंगे।
चमकीले रंग के कपड़े धोते समय, ब्लीच या अन्य कठोर रसायनों के उपयोग से दूर रहें।
रंग बहने से रोकने के लिए, अन्य कपड़ों के अलावा चमकीले रंग के कपड़ों को धोने का प्रयास करें।
ड्रायर का उपयोग करने के बजाय, अपनी सामग्रियों को फैलाकर या लटकाकर सुखाएं। ड्रायर द्वारा उत्पन्न तीव्र गर्मी रंगों को फीका कर सकती है।
कपड़ों के लेबल पर बताए गए धुलाई दिशानिर्देशों का पालन करें।

ये बातें याद रखें:

अपने कपड़ों को नमक से धोने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

कपड़े धोते समय केवल ठंडे पानी का उपयोग करें – गर्म पानी का कभी नहीं। अगर आप गर्मियों में सूती बेडशीट या साड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें भी इस विधि से धो सकते हैं। ऐसा करने पर आपके कपड़े बिल्कुल नए रहेंगे।

Q: क्या आप कपड़ों से निकलने वाले रंग को उलट सकते हैं?
Ans: वॉशटब या सिंक में, ¼ कप (60 मिली) ब्लीच को 1 गैलन (लगभग 3.8 लीटर) ठंडे पानी में मिलाएं। बदरंग कपड़ों को 6 से 8 घंटे तक भिगोएँ।
Q: क्या बेकिंग सोडा रंग के दाग को हटा सकता है?
Ans: क्योंकि बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से सफ़ेद करता है, इसका उपयोग अक्सर सफ़ेद कपड़ों से रंग के रिसाव को हटाने के लिए किया जाता है।
Q: धोने के बाद रंग उड़ने वाले कपड़ों की मरम्मत कैसे की जा सकती है?
Ans: कपड़ों को लगभग एक घंटे के लिए सिरके में भिगोएँ और फिर ठंडे पानी से धो लें, यह एक तरीका है। दूसरा तरीका यह है कि कपड़ों को एक भाग सिरके और दो भाग पानी के घोल में रात भर भिगोने के बाद हमेशा की तरह धोएं। रंगों को वापस पाने के लिए, आप रंग-सुरक्षित ब्लीच का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *