Is the 2G mobile network about to go down? अब 2G mobile network का बेसिक फ़ोन हो जाएंगे बेकार जाने कियूं?

2G mobile network

Is the 2G mobile network about to go down?अब 2G mobile network का बेसिक फ़ोन हो जाएंगे बेकार जाने कियूं?

भारतीय मोबाइल बाजार में लम्बे समय से 2G mobile network के बंद होने की मांग है। दूरस्थ फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए सेवाएं प्रदान करने वाले इन नेटवर्कों की विशिष्ट विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, क्या यह उचित है कि इन्हें बंद कर दिया जाए?

राष्ट्रीय सर्वाधिक मोबाइल प्रदाता, रिलायंस जियो, जिसने केवल 4जी नेटवर्क के साथ शुरू किया और 2G mobile network सेवाएं प्रदान नहीं की हैं, ने यह मुद्दा फिर से उठाया है। दूसरे दो निजी खिलाड़ियों, वोडाफोन आईडिया और एयरटेल, पर 2G और 4जी नेटवर्कों का संयोजन उपलब्ध है। जबकि एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने 5जी सेवाएं लॉन्च की हैं।

नई तकनीकों के आगमन के साथ, अधिक और अधिक लोग 4जी और 5जी सेवाओं में स्विच कर रहे हैं, जिससे 2G mobile network उपयोगकर्ताओं की संख्या में कमी आई है—वे लोग जो केवल आवाज़ और संदेश सेवाओं का उपयोग करते हैं बिना इंटरनेट कनेक्शन के। फिर भी, मात्रा बड़ी है। वर्तमान में, दुनिया के 1.2 अरब उपयोगकर्ताओं में से 200–250 मिलियन 2G mobile network पर हैं, और उनके लिए नेटवर्क को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन लोगों को उच्च-स्तरीय तकनीकी सेवाओं पर स्विच करने से रोकने वाला एक प्रमुख बाधा यही है। 2G अन्य तकनीकों जैसे 4जी और 5जी के साथ सहज होगा, तकनीक के व्यापारिक उपयोग को ध्यान में रखते हुए।

विशेषज्ञों का कहना है कि जबकि 2जी सेवाओं की समाप्ति एक संभावनात्मक दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य है, लेकिन यह अगले तीन से चार वर्षों के लिए बाहर नहीं किया जाना चाहिए। 2G mobile networks को बंद करने से नेटवर्क के ऑपरेटिंग व्यय पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है, हालांकि नेटवर्क चलाने के लिए ऑपरेटर्स की मल्टी आरएटी डिज़ाइन की डिप्लॉयमेंट के कारण नेटवर्क की चालू लागत निर्देशांकों के साथ अपेक्षाकृत सस्ती रहती है।

सभी उपयोगकर्ताओं को अधुनातम 4जी और 5जी नेटवर्कों में स्थानांतरित करने और निरावश्यक नेटवर्क व्ययों को रोकने के लिए, रिलायंस जियो ने हाल ही में सरकार से पुराने 2G mobile network और 3जी नेटवर्क की बंद करने के लिए नीति बनाने की प्रस्तावित किया है। वोडाफोन आइडिया ने इस कदम का विरोध किया, कहते हुए कि किसी भी असंगठित 2G/3जी नेटवर्क की बंद करने का नियामक आदेश प्रदान ग्राहकों को गांवों और सीमांत उपयोगकर्ताओं को एटीएम और पीओएस मशीन के माध्यम से वित्तीय सेवाओं तक पहुँच में प्रभाव डाल सकता है, और उनके संयुक्त उपयोगकर्ता जब फीचर फोन का उपयोग करते हैं, उनके वित्तीय समावेश को।

लेकिन जियो और वोडाफोन आइडिया सहमत थे कि सरकार को यूनिवर्सल सेवा अधिबाधन कोष (यूएसओएफ) के धन का उपयोग करना चाहिए, जिससे फोन सब्सिडी कार्यक्रम को समर्थित किया जा सके, जो करोड़ों 2G mobile network उपभोक्ताओं को 4जी और 5जी सेवाओं में शीघ्र बदलने के लिए प्रेरित करेगा। वर्तमान में यूएसओएफ कोरपस के अंतर्गत लगभग 77,113 करोड़ रुपये अवाप्त हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगले कुछ वर्षों में पारिस्थितिकी परिवर्तन के आधार पर होगा कि 2G mobile network सेवाओं को कैसे समाप्त किया जाएगा, न कि एक आगामी नेटवर्क पुनर्गठन या किसी अन्य ऑपरेटर के गणनात्मक कदम का परिणाम होगा।

भारत में, वोडाफोन आइडिया के पास सबसे अधिक प्रतिशत 2G mobile network उपयोगकर्ताएँ हैं। सिर्फ 4जी नेटवर्क होने के कारण जियो को अधिक लाभ होगा अगर 2G बंद कर दिया जाए, लेकिन उसे सबसे अधिक उपयोगकर्ताएँ खोने का खतरा है। 2G mobile network ग्राहकों को अपने नेटवर्क में आकर्षित करने के लिए, जियो ने अपने अद्भुत मूल्यवान, इंटरनेट-सक्षम फीचर फोन, जियोफोन के दो प्रकार जारी किए हैं।

24 thoughts on “Is the 2G mobile network about to go down? अब 2G mobile network का बेसिक फ़ोन हो जाएंगे बेकार जाने कियूं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *