2024 में 6 Most Affordable 125cc Motorcycles की फॅमिली बाइक, mileage के साथ जिसे आप अपने लिए कंसीडर कर सकते है।

6 Most Affordable 125cc Motorcycles

Exploring the 6 Most Affordable 125cc Motorcycles in India: A Comparative Analysis

Bajaj CT125X


इस सूची पर, Bajaj CT125X अफोर्डेबल दाम में 125 सीसी बाइक रहती है। हालांकि, Bajaj CT125X ने 2023 साल की मांग में थोड़ी बढ़ोतरी देखी है, और वर्तमान में डिस्क ब्रेक वेरिएंट के लिए रु. 77,216 और ड्रम मॉडल के लिए रु. 74,016 में retail हो रही है (दिल्ली के एक्स-शोरूम)। इसमें एक सिंपल डिज़ाइन है और यह काफी कार्यात्मक लगती है। एक गोल बल्ब हेडलैंप के ऊपर एक एलईडी डीआरएल से मिलते हैं। Bajaj CT125X को एक 124.4 सीसी सिंगल सिलेंडर एयर-कूल्ड मोटर द्वारा परिचालित किया जाता है, जिसमें 10.7 Bhp और 11 NM की शक्ति है। हम थोड़ी देर पहले बाइक पर सवारी करते हुए पाया कि यह काफी चुस्त, शक्तिशाली मोटर, और शहर में सवारी के लिए सहानुभूति देने वाली थी।

Honda Shine


125सीसी कम्यूटर बाइक सेगमेंट में एक प्रसिद्ध ब्रांड है Honda Shine। इसके पसंदीदा प्रदर्शन के साथ, यह एक सीधी डिज़ाइन और सम्माननीय आकार के साथ दी जाती है। होंडा के पास दो शाइन मॉडल उपलब्ध हैं: ड्रम और डिस्क। डिस्क मॉडल की कीमत रु. 83,800 है, और ड्रम मॉडल कीमत रु. 79,800 है (दोनों एक्स-शोरूम, दिल्ली)। होंडा शाइन पांच रंगों में उपलब्ध है: काला, मैट एक्सिस ग्रे, जेनी ग्रे मेटालिक, डीसेंट ब्लू मेटालिक, और रेबल रेड मेटालिक। होंडा शाइन को चालित करने वाला 123.94सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन 10.59 हॉर्सपावर और 11 न्यूटन-मीटर उत्पन्न करता है। मोटर से जुड़ा हुआ एक पांच-स्पीड गियरबॉक्स है। शाइन की सामान्य हार्डवेयर भी काफी सीधा है और जरूरत पड़ने पर यदि आवश्यक हो, तो इसके मेंटेनेंस की लागत ज्यादा नहीं होगी। ब्रेक्स एलॉय व्हील पर इंस्टॉल किए गए हैं, और सस्पेंशन ड्यूल रियर स्प्रिंग्स और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स से बना है।

Hero Super Splendor

Hero Super Splendor की डिस्क ब्रेक वेरिएंट के लिए दिल्ली के एक्स-शोरूम पर खरीदारी के लिए रु. 84,748 और ड्रम वेरिएंट के लिए रु. 80,848 में उपलब्ध है। इसे एक 124.7सीसी हवा से ठंडा सिंगल सिलेंडर इंजन से संचालित किया जाता है जिसमें 10.72 हॉर्सपावर और 10.6 टॉर्क होता है। इसके साथ एक पांच-स्पीड गियरबॉक्स जुड़ा होता है। स्प्लेंडर के दो संस्करण हैं: ड्रम और डिस्क। इसमें डायमंड आकार की चासी है जिसमें ट्विन रियर शॉक्स और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स हैं। शीर्ष ट्रिम के लिए, ब्रेकिंग गियर में एक डिस्क है, लेकिन बेस मॉडल के लिए, दोनों ओर ड्रम्स हैं। समग्र रूप से, सुपर स्प्लेंडर को मजबूत और mileage बाइक के रूप में माना जाता है। इसके अलावा, हीरो की सर्विसिंग नेटवर्क के कारण अपनी दैनिक कम्यूटिंग बाइक के रूप में सुपर स्प्लेंडर को खरीदना आसान होता है।

Hero New Glamour Disc/Drum

व्यक्ति अपने हीरो ग्लैमर को मजेदार नाम से जानता है, और यह दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है, एक डिस्क वेरिएंट और एक ड्रम वेरिएंट। डिस्क वेरिएंट की कीमत 86,000 है, और ड्रम वेरिएंट की कीमत 82,000 एक्स-शोरूम है। यह तीन रंगों में उपलब्ध है: काला दागदार लाल, कैंडी ब्लेजिंग लाल, और टेक्नो ब्लू। इंजन शक्ति की बात करते हुए, इसमें एक 125सीसी हवा से ठंडा इंजन है, जो 7500 आरपीएम पर 8 किलोवॉट और 6000 आरपीएम पर 10.8 न्यूटन-मीटर उत्पन्न करता है, फ्यूल-इंजेक्टिंग सिस्टम के साथ लैस है। इसमें एक पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है। सस्पेंशन की बात करते हुए, इसके सामने टेलिस्कोपिक सस्पेंशन है और पिछले में 5 समायोजनीय हाइड्रोलिक सस्पेंशन हैं। टायर प्रोफ़ाइल की बात करते हुए, इसके सामने 80/18 इंच का टायर है और पिछले में 100/80 18 इंच का टायर है। फ्रेम का प्रकार डायमंड की तरह है, और इसमें मल्टी-प्लेट क्लच है। दो वेरिएंट्स उपलब्ध हैं: मैंने पहले ही एक ड्रम और एक डिस्क के साथ एक वेरिएंट उल्लेख किया है। ड्रम वेरिएंट में आगे और पिछले दोनों ओर 130 मिमी का ड्रम है, और साथ ही एक डिस्क ब्रेक के साथ भी एक वेरिएंट है, जिसमें सामने 240 मिमी का डिस्क है। यह बहुत ही नए डिज़ाइन के साथ लाया गया है और इसके टैंक पर ग्राफ़िक्स भी हैं, जो मस्कुलर लगता है।

Honda SP 125

SP 125 एक और होंडा बाइक है जो 125सीसी कम्यूटर क्लास में आपके लिए देखने के लिए विचार में आ सकती है। इसके आधुनिक लेकिन फ़ंक्शनल डिज़ाइन के साथ, यह केवल उपयोगिता पर ही ध्यान केंद्रित नहीं है बल्कि बहुत अच्छा भी दिखता है। SP 125 में एक मजबूत ईंधन टैंक और एक विशिष्ट दिखावा है। होंडा SP 125 को तीन विभिन्न विन्यासों में प्रदान किया जाता है: स्पोर्ट्स एडिशन, डिस्क, और ड्रम। मूल मॉडल की कीमत रु. 86,017 है, जबकि डिस्क और स्पोर्ट्स ट्रिम्स के लिए एक्स-शोरूम कीमतें रु. 90,017 और रु. 90,567 हैं, क्रमश:। SP 125 को चलाना बहुत आसान है क्योंकि यह चुस्त है। इसका आरामदायक राइडर त्रिकोण उद्धृत है, और सस्पेंशन सिस्टम भी इसका अनुसरण करता है। होंडा SP 125 के लिए सात पेंट स्कीम्स उपलब्ध हैं: ब्लैक, मैट मार्वेल ब्लू मेटालिक, डीसेंट ब्लू मेटालिक, हैवी ग्रे मेटालिक, इम्पीरियल रेड मेटालिक, मैट एक्सिस ग्रे मेटालिक, और पर्ल साइरन ब्लू।

Bajaj Pulsar 125

ध्यान देने योग्य Bajaj Pulsar 125 भी सूची में शामिल है। Standard मॉडल की कीमत रु. 80,416 है; कार्बन-फाइबर एक पीस सीट वेरिएशन कीमत रु. 89,984 है; और स्प्लिट सीट मॉडल की कीमत रु. 94,138 है (सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली में)। कई वर्षों से, पल्सर 125 ने एक ही मस्कुलर और कठोर लुक को बनाए रखा है, जो टियर 2, टियर 3, और ग्रामीण स्थानों में प्रभावी दिखाई देता है। बाइक का एक बड़ा रूप और एक 125सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 10.8 न्यूटन-मीटर और 11.64 हॉर्सपावर उत्पन्न करता है। इसे पांच स्पीड के गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बाजाज ने पल्सर 125 को ड्यूल रियर शॉक्स और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स के साथ सुसज्जित किया है।

Conclusion:

6 Most Affordable 125cc Motorcycles भारतीय कम्यूटर मोटरसाइकिल बाजार उन लोगों के लिए विविध विकल्प प्रस्तुत करता है जो 125सीसी सेगमेंट में आर्थिक लेकिन कुशल राइड की तलाश में हैं। बजट-मित्र Bajaj CT125X से लेकर विश्वसनीय Honda Shine, और मजबूत Hero Super Splendor से लेकर शैलीष्ठ Honda SP 125 और प्रसिद्ध Bajaj Pulsar 125 तक, प्रत्येक मॉडल उपभोक्ताओं की विभिन्न पसंदों और प्राथमिकताओं को पूरा करता है। क्या वह वित्तीयता हो, प्रदर्शन, डिज़ाइन, या ब्रांड विश्वसनीयता हो, ये मोटरसाइकिल विभिन्न जनसांख्यिकीय वर्गों में कम्यूटर्स के लिए आकर्षक विकल्प प्रस्तुत करती हैं। प्रतिस्पर्धा जारी रहते हुए, यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय मोटरसाइकिल बाजार की कभी-कभी मांगों को पूरा करने के लिए ये मॉडल कैसे अनुकूलित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *